नेशनल रेसलिंग कैंप का 1 सितंबर से होगा आगाज, साई ने दी जानकारी

नेशनल रेसलिंग कैंप का 1 सितंबर से होगा आगाज, साई ने दी जानकारी Image Source : TWITTER

नई दिल्ली| भारतीय पहलवानों के लिए राष्ट्रीय कैम्प अगले महीने एक सितंबर से शुरू होगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शनिवार को इसकी घोषणा की। साई ने बताया कि एक सितंबर से शुरू होने वाली कुश्ती कैम्प 30 सितंबर तक चलेगी। पुरुष पहलवानों का कैम्प हरियाणा के सोनीपत स्थित साई सेंटर में जबकि महिलाओं का कैम्प लखनऊ में लगाई जाएगी।

साई ने एक बयान में कहा कि आठ भार वर्गों में कुल 26 पुरुष पहलवान सोनीपत में कैम्प में भाग लेंगे। इनमें पांच फ्रीस्टाइल वर्ग (57, 65, 74, 86, 125 किग्रा) और तीन ग्रीको रोमन (60, 77, 87 किग्रा) शामिल हैं। साथ ही इनके साथ छह स्पोर्ट स्टाफ भी हैं।

वहीं, महिला वर्ग में कुल 15 महिला पहलवान शिविर का हिस्सा होंगी। इनमें पांच (50, 53, 57, 62, 68 किग्रा) में और चार स्पोर्ट स्टाफ होंगे, जो कि लखनऊ में कैम्प में रिपोर्ट करेंगी।

पुरुष वर्ग में रवि कुमार, बजरंग कुमार, नरसिंह यादव, दीपक पूनिया, सुमित ज्ञानेंद्र, साजन, सुनील कुमार हैं जबकि महिला वर्ग में निर्मला देवी, विनेश फोगाट, पूजा ढांढा, साक्षी मलिक और दिव्या काकराण हैं।

साई ने जिन पहलवानों का नाम इसमें शामिल किया है, उनमें से अधिकतर अपनी सुविधा सेंटर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। इनमें दीपक पूनिया, रवि कुमार और सुमित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग कर रहे हैं जबकि बजरंग इस समय कर्नाटक के बेलारी में इंस्पायर इंस्टिट्यूड ऑफ स्पोर्ट्स (आईआईएस) में जॉर्जियाई कोच शाको बेंटिनिडिस के साथ अभ्यास कर रहे हैं।

साई ने आगे कहा, " साई सोनीपत और साई लखनऊ में शामिल होने वाले एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को शिविर में आने और 14-दिन के क्वारंटाइन के बाद ट्रेनिंग फिर से शुरू करने के लिए साई की अनिवार्य कोविड-19 टेस्ट से गुजरेंगे। भारत सरकार, राज्य सरकार और साई एसओपी के कोविड-19 दिशानिदेशरें का कड़ाई से पालन किया जाएगा।"

पुरुष वर्ग में अभी तक दीपक, रवि और बजरंग ने ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है जबकि महिलाा वर्ग में विनेश फोगाट एकमात्र महिला पहलवान हैं, जिन्होंने अब तक टोक्यो का टिकट कटाया है।



from India TV Hindi: sports Feed https://ift.tt/3kO4gRH
https://ift.tt/30ZKQBr via IFTTT
Previous Post Next Post