जब 2004 में ड्रेसिंग रूम से इमरान खान ने भारत के खिलाफ मैच के दौरान छीन ली इंजमाम से कप्तानी, अब हुआ खुलासा

Inzamam Ul Haq Image Source : GETTY IMAGES

इमरान खान भले ही आज पाकिस्तान के हुक्मरान ( प्रधानमंत्री ) हो लेकिन इससे पहले वो अपनी राजनीति वाली सभी चालें क्रिकेट के मैदान में चलते थे। जिसके चलते वो अभी तक पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में एक मात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने साल 1992 में पाकिस्तान को विश्वकप अपनी कप्तानी में जिताया। ऐसे में पाक क्रिकेट पर इमरान खान की पकड़ के बारे में खुलासा करते हुए उसके पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने एक दिलचस्प खुलासा किया है। इंजमाम का मानना है कि साल 2004 में इमरान खान ने भारत के खिलाफ एक मैच के दौरान उनसे पाकिस्तान की कप्तानी ले ली थी। 

बीसीसीआई के प्लेटिनम जुबली मैच के बारे में इंजमाम ने बताते हुए कहा कि बीसीसीआई ने 2004 में इस अवसर का जश्न मनाने के लिए पाकिस्तान को एक वनडे मैच के लिए आमंत्रित किया था। यह मैच ईडन गार्डन्स कोलकाता में लोगों से खचाखच भरी भीड़ के सामने होना था। जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के खिलाड़ियों और प्रसिद्द राजनेताओं को आमंत्रित किया गया था। ख़ास बात ये थी कि इसमें इमरान खान भी शामिल थे। 

ऐसे में इंजमाम उस समय पाकिस्तान टीम की कप्तानी कर रहे थे। जिसके बारे में उनका मानना है कि उनकी टीम पर अवसर या भारत के खिलाफ खेलने के दबाव तो कम था लेकिन उससे बड़ा दबाव था कि वहाँ पर इमरान खान मौजूद हैं।"

इस तरह भारत ने मैच में पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 292 रन बनाए। जिसमें सहवाग ने 53 तो सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने भी शानदार पारी खेली। जबकि अंत में युवराज ने 62 गेंदों में तेज तर्रार 78 रन बना डाले। इस तरह बड़े लक्ष्य को देखकर इंजमाम ने बताया कि सभी को लगने लगा था कि पाकिस्तान अब मैच हार जाएगा। 

इसके बाद पाकिस्तान जब चेस कर रहा था उस समय ड्रिंक ब्रेक के दौरान इमरान खान का सन्देश आया था। जिसके बारे में इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर आगे कहा, "यह सिर्फ एक मैच था इसलिए दबाव बहुत अधिक था। दूसरा बड़ा दबाव इमरान खान का था, जो हमारे ड्रेसिंग रूम से मैच देख रहे थे। मैं इमरान भाई के अधीन खेला हूं। उन्होंने कप्तानी संभाली थी। सलमान बट मेरे साथ बल्लेबाजी कर रहे थे। उसे ऐंठन हुई। तो एक टीममेट मैसेज लेकर दौड़ता हुआ आया। मुझे लगा कि मैं कप्तान हूं जो मुझे संदेश भेज रहा है। उन्होंने मुझे बताया कि इमरान भाई ने कहा है कि सलमान बट को अपनी हैमस्ट्रिंग से परेशानी हो रही है, उन्हें बताएं कि वह रिटायर हर्ट हो गए हैं, इलाज कराएं और फिर मैदान पर वापस जाएं। मैंने सलमान को वापस भेज दिया। वह उपचार के बाद वापस आए और शतक बनाया।”

इस तरह पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज सलमान बट ने 130 गेंदों में 108 रनों की पारी खेलकर मैच का नतीजा पलट दिया। जिसके चलते पाकिस्तान ने इस मैच को 6 विकेट से जीतकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया। 



from India TV Hindi: sports Feed https://ift.tt/3arvB7v
https://ift.tt/2SU8BGF via IFTTT
Previous Post Next Post