गौतम गंभीर का मानना, धोनी का ये अनोखा रिकॉर्ड हमेशा रहेगा कायम

गौतम गंभीर का मानना, धोनी का ये अनोखा रिकॉर्ड हमेशा रहेगा कायम Image Source : GETTY IMAGES/CHENNAIIPL

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि बतौर कप्तान एमएस धोनी के 3 ICC ट्रॉफी जीतने के रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाएगा। धोनी ने 15 अगस्त, शनिवार शाम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। इसी के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी युग का अंत हो गया। पिछले एक साल से धोनी के रिटायमेंट की अटकलें चल रही थी जिस पर कल विराम लग गया।

39 वर्षीय धोनी तीन ICC ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। धोनी ने बतौर कप्तान 2011 में 50 ओवर का विश्व कप, 2007 में T20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी (2 बार) का खिताब अपने नाम किया था। यही नहीं, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रही।

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर धोनी की उपलब्धि के बारें में बात करते हुए गंभीर कहा, "तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने का कारनामा कोई अन्य भारतीय कप्तान कभी हासिल नहीं कर पाएगा।"

गंभीर ने कहा, "एक रिकॉर्ड की बात करें, जो हमेशा रहने वाला है, तो वो है कप्तान के तौर पर एमएस धोनी का तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतना।" गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ 2011 विश्व कप फाइनल के दौरान धोनी के साथ यादगार 109 रनों की साझेदारी की और टीम को खिताब दिलाने में मदद की।

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई अन्य कप्तान कभी भी वो उपलब्धि हासिल कर पाएगा। मुझे लगता है, चाहे वह टी 20 विश्व कप हो, चाहे वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी या 2011 विश्व कप हो। मुझे लगता है कि कुछ ऐसा है जो रहने वाला है। हमेशा के लिए और मैं शर्त लगा सकता हूं कि वो रिकॉर्ड हमेशा के लिए रहने वाला है।"

गंभीर ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि शतकों का रिकॉर्ड अंततः टूट जाएगा, कोई आएगा और रोहित शर्मा की तुलना में शायद अधिक दोहरे शतक लगाएगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी भारतीय कप्तान के तीन आईसीसी ट्रॉफी हासिल करने के रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा। इसलिए एमएस धोनी वहां बने रहेंगे हमेशा के लिए।"

साल 2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले धोनी ने अपनी कप्तानी के दम पर भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल कर रख दिया। उन्होंने टीम इंडिया की ओर से 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 T20I मैच खेले।



from India TV Hindi: sports Feed https://ift.tt/2PZ3ZgQ
https://ift.tt/39AlbAv via IFTTT
Previous Post Next Post