IPL 2020, Match 12: Rajasthan vs Kolkata- Preview: क्या राजस्थान रॉयल्स लगा पाएगी जीत की हैट्रिक?

Photo Source: Twitter

क्या Rajasthan Royals (RR) अपनी बल्लेबाजी बाजीगरी को जारी रखेगा या Kolkata Knight Riders (KKR) अपने ट्रैक में RR को रोकने का कोई तरीका खोज निकलेगा? इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के मैच 12 पूर्वावलोकन में आप सभी पाठकों का स्वागत है, जहां बुधवार को राजस्थान रॉयल्स (RR) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मुकाबला खेलेगा। IPL 2020 में राजस्थान ने अपनी बल्लबाजी से सभी को प्रभावित किया और यह एक मात्र टीम है जिसने 200 से अधिक के स्कोर को लगातार दो बार स्कोर किया है और कई बार विजयी भी हुआ है। 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ अपने पहले मैच में, राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 216 रन बनाए और चेन्नई को 16 रन से हराया। अपने दूसरे गेम में, राजस्थान को जीत के लिए 224 रनों की आवश्यकता थी, उन्होंने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को हराया, जो आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल रन-चेस को पार करता है।

दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स ने सीजन के अपने पहले दो मैचों के दौरान हार और जीत दोनों का सामना करना पड़ा। जब वे मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ अपना शुरुआती मैच हार गए, तो दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली टीम ने अपने दूसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सात विकेट से हराकर IPL 2020 में अपनी पहली जीत दर्ज की।

आमने सामने- (Head 2 Head)

हेड टू हेड की बात करे, तो दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 10-10 गेम जीते है, इन दोनों पक्षों को उनके हेड टू हेड के रिकॉर्ड के मामले में कुछ भी अलग नहीं है। हालांकि वर्तमान में केकेआर एक बेहतर रिकॉर्ड (4-1) के साथ आगे है। लेकिन जब हम इन दोनों टीमों द्वारा खेले गए पिछले पांच मैचों को देखते है, तो राजस्थान शीर्ष स्थान पर कायम है। जैसा कि दोनों टीमें एक-एक करके आगे बढ़ने का लक्ष्य रखती हैं, यहां ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस गेम में एक बड़ा अंतर ला सकते हैं।

संजू सैमसन-

संजू सैमसन ने IPL 2020 में अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है। अभी तक उन्होंने दो मैच खेले है और दोनों में उन्होंने दो बार फिफ्टी का स्कोर किया है। IPL 2020 में उन्होंने 215 के स्ट्राइक-रेट से अभी तक 159 रन बनाए हैं। संजू सैमसन सिर्फ क्रिकेट की गेंद पर क्रीम लगा रहे हैं और IPL 2020 में मज़े के लिए रन बना रहे हैं। राजस्थान के पहले दो मैचों में संजू सैमसन ने क्रमशः 74 और 85 रन बनाए। राइट-हैंडर बल्लेबाज आरआर की सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहा है और इसलिए, सीजन के अपने तीसरे गेम के दौरान इनपर सभी की निगाहें टिकी होंगी।

शुभमन गिल-

होनहार युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने हैदराबाद (SRH) के खिलाफ अपनी मैच विनिंग इनिंग्स में 62 गेंदों पर नाबाद 70 रनों की शानदार पारी खेली। शुभमन गिल ने केकेआर को अपनी पहली जीत के लिए 5 चौके और 2 छक्के लगाए। ऐसे में केकेआर की अच्छी शुरुवात और अपनी दूसरी जीत के लिए वे उम्मीद करेंगे कि गिल अच्छा प्रदर्शन करें। वे चाहते हैं कि गिल अपने अच्छे बैटिंग फॉर्म में आए और आरआर के खिलाफ खेल में अपनी बल्लेबाजी को जारी रखें।

IPL 2020, Match 10: RCB vs MI - Match Preview

पैट कमिंस-

IPL 2020 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स जब अपने कैंपेन के साथ मैदान पर उतरा तो पैट कमिंस की शुरुवात अच्छी नहीं हुई। लेकिन चैंपियन गेंदबाज जो कि वे हैं, ने मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ दूसरे गेम में गेंदबाजी को खोलते हुए केकेआर के दृष्टिकोण के लिए टोन सेट किया। इस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज 1/19 के आंकड़ों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया और केकेआर की अपनी पहली जीत में महत्पूर्ण योगदान दिया।

राहुल तेवतिया-

राहुल तेवतिया के पहले गेम में राजस्थान रॉयल्स की तीन विकेट जा चुकी थी। सीएसके को हराने के बाद आरआर के दूसरे गेम में पंजाब द्वारा बनाए गए 224 के लंबे रन-चेज में राहुल तेवतिया को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए प्रोमोट किया गया। राहुल तेवतिया ने शुरुआती संघर्षों को पीछे छोड़ बलेबाजी करते हुए एक ओवर में पांच छक्कों के साथ गेम का रुख बदल दिया। उन्होंने  31 गेंदों पर 53 रनों की शानदार पारी खेली। ऐसे में आरआर ज्यादा खुश होंगे यदि वह एक बार फिर से इसी तरह का गेम खेलते है और IPL 2020 में अपनी टीम के लिए लगातार तीसरी जीत में अहम भूमिका निभाते है।

स्टीव स्मिथ-

आधुनिक समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ ने चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपनी जीत के दौरान अर्द्धशतक जमाया है, और वह राजस्थान रॉयल्स के रूप में अपने बल्लेबाजी फॉर्म को जारी रखने के लिए उत्सुक होंगे, जो आज केकेआर का सामना करेंगे। साथ ही अपनी हैट्रिक जीत के साथ अपने खाते में दो और अंक जोड़ना चाहेंगे।

IPL 2020, Match 11: Delhi vs Hyderabad - Match Preview: क्या हैदराबाद पर भारी पड़ेगी दिल्ली ?

वाइल्ड कार्ड- नीतीश राणा

मुंबई इंडियंस के खिलाफ 13 गेंदों पर 26 और हैदराबाद के खिलाफ 18 गेंदों पर 24 रन बनाए। नीतीश राणा को IPL 2020 में अब तक खेले गए दोनों मैचों में केकेआर की ओर से अच्छी शुरुवात मिली। लेकिन वह किसी भी तरह से उन्हें बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। आरआर के खिलाफ खेल में वह मौका हो सकता है जो वह एक बड़ा स्कोर करने लिए खोज रहे है।

ऐप्रोचिंग माइलस्टोन-

• यह राजस्थान रॉयल्स (RR) का 150वां IPL मैच होगा

• संजू सैमसन को 2500 आईपीएल रन पूरे करने के लिए कुल 132 रनों की जरूरत है। वहीं, जोस बटलर को अपने 1500 आईपीएल रन पूरे करने के लिए मात्र 110 रनों की आवश्यकता है।

• रॉबिन उथप्पा को 25 आईपीएल अर्द्धशतक और 4500 आईपीएल रन पूरा करने के लिए क्रमशः 1 फिफ्टी और 75 रन की आवश्यकता है।

• दिनेश कार्तिक को कप्तान के रूप में 1000 आईपीएल रन पूरे करने के लिए केवल 40 रनों की आवश्यकता है।

• इयोन मॉर्गन और आंद्रे रसेल को क्रमशः 1000 और 1500 आईपीएल रन पूरे करने के लिए 88 और 89 रनों की जरूरत है।

स्टैटिक्स-

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने एक ही गेम खेला है, एक खोया है। वहीं, दूसरी ओर। कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी एक मैच खेला है और उसमें भी केकेआर को हार का सामना करना पड़ा है।

सोर्स - इंडियन प्रीमियर लीग

Previous Post Next Post